What is mean by “Emergency Call Only” on your smartphone? – मेरा मोबाइल फोन में इमरजेंसी कॉल ऑनली क्यों दिखा रहा है?

Emergency call only

कभी-कभी आपने देखा होगा कि आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन में “Emergency Call Only” लिखकर आने लगता है। क्या आपने कभी सोचा कि ऐसा क्यों होता है? ऐसी क्या वजह है जो आपके मोबाइल के स्क्रीन पर यह मैसेज शो हो रहा है? मोबाइल फोन की स्क्रीन पर Emergency call only शो होने का मतलब क्या है और यह किस कारण से हो सकता है, क्या आपका ध्यान कभी इस ओर गया है। शायद नहीं गया होगा। आज मैं आपको “इमरजेंसी कॉल ऑनली” लिखकर आने का कारण और इसके बारे में कुछ जानकारियाँ शेयर करने जा रहा हूँ। जो शायद आपको नहीं पता होंगी।

आपने ज्यादादर यह देखा होगा कि यह मैसेज स्क्रीन पर तब शो होता है जब आपके मोबाइल फोन के सिग्नल गायब हो चुके होते हैं। मोबाइल फोन के सिग्नल गायब होने के भी कई कारण हो सकते हैं जैसे कि आपके नंबर की वैलीडिटी का खत्म हो जाना, मोबाइल फोन में सिम का सही तरीके से न लगा होना, आपके सर्विस प्रोवाइडर द्वारा सिग्नल में दिक्कत होना आदि।

Emergency call only

फोन नंबर की वैलिडिटी का खत्म होना : 

आपने यह देखा होगा कि जब आपके मोबाइल नंबर की वैलिडिटी खत्म हो जाती है तब आपके मोबाइल स्क्रीन पर यह मैसेज आने लगता है क्योंकि आपका नंबर बंद हो चुका होता है जिस कारण से आपको उपलब्ध होने वाली पूरी सुविधायें खत्म हो चुकी होती हैं। ऐसे में आपको यह मैसेज आपके मोबाइल की स्क्रीन पर शो होता है।

मोबाइल फोन में सिम का सही तरीके से न लगा होना :

Emergency call only

कभी कभी आपने यह भी देखा होगा कि अगर आपने अपने फोन में सिम को इन्सर्ट किया है और सिम सही से सिम स्लॉट में नहीं लग पायी है, तब भी यह मैसेज आपके फोन की स्क्रीन पर शो होने लगता है।

सर्विस प्रोवाइडर द्वारा सिग्नल में दिक्कत होना : 

आप जिस कंपनी का सिम का उपयोग कर रहे हैं और उस कंपनी के सिम में सिग्नल की किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है या सिग्नल नहीं आ रहे हैं तब भी Emergency Call Only मैसेज मोबाइल स्क्रीन पर शो होने लगता है।

मोबाइल नेटवर्क काम कैसे करता है ?
Emergency call only

Mobile फोन का नेटवर्क किस तरह से काम करता है उसको आप निम्न तरीके से समझ सकते हैं। आप जब किसी दूसरे व्यक्ति को फोन करते हैं तो आपके मोबाइल फोन से सिग्नल निकरकर आपके पास स्थित टॉवर तक पहुँचता है क्योंकि प्रत्येक टॉवर में सेंडर और रिसीवर लगा होता है तो इसका रिसीवर आपके फोन के सिग्नल को रिसीव करके सेंडर की मदद से आगे दूसरे टॉवर तक भेज देता है और यही प्रोसेस आगे चलती जाती है और आप जिस व्यक्ति को फोन कर रहे हैं उस तक सिग्नल पहुँच जाता है परन्तु यह प्रोसेस एक शहर में काम करती है।

Emergency call only

यदि आप किसी व्यक्ति को, जो किसी दूसरे शहर में  है, कॉल करना चाहते हैं तो आपका यह काम सेलेलाइट द्वारा होता है। जब आप कॉल करने के लिये कॉल बटन को दबाते हैं तो मोबाइल फोन से सिग्नल निकलकर मोबाइल टावर तक जाते हैं। मोबाइल टॉवर में लगा सेंडर इसे सेटेलाइट की तरफ भेजता है। सेटेलाइट में लगा रिसीवर इन सिग्नल को लेकर अपने सेंडर द्वारा दूसरे शहर के टॉवर तक भेजता है। टॉवर का रिसीवर इन सिग्नल को रिसीव करके उस व्यक्ति के मोबाइल फोन तक पहुँचने में मदद करता है और आपकी बात उस व्यक्ति से होने लगती है।

अगर ऐसे में आपके मोबाइल का सिग्नल लॉस्ट हो जाता है तब आपके मोबाइल फोन की स्क्रीन पर Emergency Call Only लिखकर आने लगता है।

यह भी पढ़ें : Phone heats up quickly then do this : अगर फोन जल्दी गर्म होता है तो ये काम करें

इमरजेंसी कॉल काम कैसे करता है?

किसी भी तरह की कॉल करने के लिये यह जरुरी है कि आपके आस पास कोई न कोई नेटवर्क होना चाहिये। लेकिन अगर आपके फोन में नेटवर्क नहीं आ रहे हैं और आप इमरजेसी कॉल करना चाहते हैं। तो जब आप इमरजेंसी नंबर डायल करके कॉल बटन को दबाते हैं तो आपके फोन से सिग्नल निकलकर टॉवर तक पहुँचता है। इमरजेंसी कॉल में यह कोई जरुरी नहीं कि आप जिस कंपनी का सिम का प्रयोग कर रहे हैं सिग्नल उसी कंपनी के टॉवर तक पहुँचे, यह किसी भी कंपनी के टॉवर तक पहुँचता है। इस तरह से इमरजेंसी कॉलिंग में यह सिग्नल उस रिसीवर तक पहुँच जाता है और आपकी इमरजेसी कॉल कर पाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *