Phone heats problem – Phone garam hone par kya kare – फोन गर्म होने पर क्या करें?

बहुत से लोगों की समस्या रहती है उनके स्मार्टफोन को लेकर क्योंकि उनके स्मार्टफोन कुछ ही समय में गर्म होने लगते हैं। देखा जाये तो यह एक गंभीर मामला भी हो सकता है क्योंकि यदि आपको स्मार्टफोन कुछ ही समय में गर्म होने लगता है और यह लगातार गर्म होता जाता है तो इसमें बैटरी को नुकसान होने का भी डर रहता है और आपके साथ भी कुछ हादसा हो सकता है।

Phones heats up quickly then do this

फोन गर्म होने के नुकसान :

अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार phone heats होता है तो इससे स्मार्टपोन की पर्फोरमेंश पर भी असर पड़ता है क्योंकि मोबाइल फोन का हार्डवेयर भी गर्म होने लगता है और फोन आपको अच्छा परफोर्मेंश नहीं दे पाता। इसलिये फोन को ज्यादा गर्म होने से भी रोकना चाहिये।

क्यों होता है फोन गर्म :

स्मार्टफोन का गर्म होना बहुत सी बातों पर निर्भर करता है जैसे कि गरम वातावरण, बैटरी में खराबी, अनवान्टेड सॉफ्टवेयर आदि। अगर आपको भी स्मार्टफोन गर्म होता तो यह क्यों हो रहा है? इसका कैसे पता लगायेंगे और स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाने के लिये आपको क्या-क्या करना चाहिये? आज इस टॉपिक में आपसे बात करेंगे।

जैसा कि ऊपर बताया गया है कि स्मार्टफोन का गर्म होना बहुत सी बातों पर निर्भर करता है जैसे कि गर्म वातावरण का होना, सॉफ्टवेयर में खराबी होना, बैटरी का खराब होना इत्यादि। तो जानते हैं कि कैसे यह चीजें हमारे फोन का गर्म करती हैं जो एक तरह से लगभग सबसे साथ घटित होता है।

1. वातावरण का गर्म होना :

जब गर्मी होता है मतलब कि गर्मियों में वातावरण गर्म हो जाता है जो लगभग हर एक वस्तु को गर्म कर देती है जिस कारण से मनुष्य से लेकर इलेक्ट्रॉनिक सामान भी गर्म होने लगते हैं। अब क्योंकि स्मार्टफोन इलेक्ट्रॉनिक कम्पोनेंट के साथ मिलकर बना होता है जो मेटल जैसी सामग्री से मिलकर बनते हैं और मेटल ऊष्मा को अवशोषित करता है। इसलिये फोन भी गर्म होने लगता है।

उपाय :

स्मार्टफोन को गर्म होने से बचाने के लिये फोन को सुरक्षित रखने के लिये जो बैक कवर को चढ़ा रखें है उसको तुरन्त हटा दें जिससे फोन के बैक में हवा लगती रहे और यह फोन के कम्पोनेंट को ठण्डा रखने में मदद कर सके।

यह भी पढ़ें : Best processor smart phone in India : भारत का सबसे बेहतरीन प्रोसेसर वाला स्मार्टफोन

2. अनवाण्टेड सॉफ्टवेयर का होना :

जैसा कि हम जानते हैं कि हमारे इंटरनेट इस्तेमाल करने पर और वेबसाइट्स को खोलने पर, कभी कभी कुछ अनवान्टेड ऐप्प अपने आप डाउनलोड हो जाते हैं जो फोन की मैमोरी को घेर लेते हैं। जिससे फोन के सॉफ्टवेयर पर अतिरिक्त भार पड़ता है और फोन काम करते समय कुछ ही वक्त में गर्म होने लगता है।

उपाय :

आपको यह देखना होगा कि आपके फोन में ऐसे कौन कौन से ऐप्स हैं जो स्वंय डाउनलोड हो चुके हैं। ऐसे अनवान्टेड ऐप्स को तुरन्त ही अपने स्मार्टफोन से डिलीट कर दें।

3. फोन में ज्यादा सॉफ्टवेयर का होना :

अगर आप अपने फोन में ज्यादा ऐप्स डाउनलोड किये हुये हैं तो भी यह आपके फोन को गर्म कर सकता है। इस्तेमाल से अधिक ऐप्प रखने में फोन को काम करने में अधिक क्षमता कि जरुरत होती है। जिससे स्मार्टफोन की रैम पर भी लोड डालता है और आपकी बैटरी पर अधिक लोड बढ़ता है और बैटरी गर्म होने के साथ साथ आपको स्मार्टफोन भी गर्म होने लगता है।

Phone heats उपाय :

आप अपने स्मार्टफोन के सभी ऐप्स को देखें और जिन ऐप्स को आप इस्तेमाल नहीं करते हैं उन्हे डिलीट कर दें जिससे आपके स्मार्टफोन को ऑपरेट होने में आसानी रहे और यह स्मूथ ऑपरेट हो सके।

4. फोन को कुछ समय के लिये अलग रख दें :

अगर आपका फोन इनमें से किसी भी कारण की वजह से गर्म नहीं हो रहा है तो अपने फोन को कुछ समय के लिये अपने से दूर रख दें, मतलब कि फोन को थोड़ा आराम करने दें। 

उपाय :

अगर आप फोन को जल्दी ठण्डा करने चाहते हैं तो फोन को ऐरोप्लेन मोड में लगा दें और उसे जमीन के ऊपर या ऐसी जगह पर रखें कि जो जगह ठण्डी हो। आपको फोन बहुत ही जल्दी ठण्डा हो जायेगा।

5. सिग्नल का अप-डाऊन होना :

कभी कभी सिग्नल सही तरीके से न आने पर भी फोन गर्म होने लगता है क्योंकि अगर फोन में सिग्नल नहीं आ रहे हैं या कम आ रहे हैं या कम-ज्यादा हो रहे हैं तो आपको फोन सिग्नल स्ट्रेंथ को सही करने का काम करता है जिस कारण बैटरी पर लोड बढ़ता है और आपके स्मार्टफोन गर्म होने लगते हैं।

उपाय :

अगर सिग्नल में कोई दिक्कत आ रही है और फोन की आवश्यकता नहीं है तो फोन को कुछ समय के लिये अलग रख दें। 

अगर आपको यह पोस्ट पसंद आयी हो और इसी तरह के शानदार आर्टिकल पढ़ने के लिये, हमें Facebook पर अवश्य फॉलो करें।

One thought on “Phone heats up quickly then do this : अगर फोन जल्दी गर्म होता है तो करें ये काम”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *