Remove Pink WhatsApp Right Now : Protect Your Device and Data – पिंक व्हाट्सऐप अभी करें अनस्टॉल और अपने फोन को हैक होने से बचायें

Pink Whatsapp

हाल के दिनों में एक मैसेजिंग ऐप की खबरें रोज़ आपको सुनाई दे रही होंगी यदि नहीं सुनी तो आज इस लेख को अवश्य पढ़ें क्योंकि ये आपके mobile phone और उसमें उपलब्ध सभी प्रकार के डाटा को hack होने से बचा सकता है। इस messaging app का नाम है “Pink Whatsapp” जो कि बहुत ही खतरनाक ऐप है। इस ऐप के शिकार लोग, अपने मोबाइल में उपस्थित सभी प्रकार के डेटा को न चाहते हुये भी, हैकर्स के हवाले कर देता है।

Pink Whatsapp क्या है?

पिंक व्हाट्सऐप एक ऐसा ऐप बनाया गया है जिसके माध्यम से हैकर्स, उपयोगकर्ताओं के मोबाइल फोन को हैक कर लेते हैं। यह ऐप अपने को ऐसा प्रदर्शित करता है कि यह उपयोग में होने वाले व्हाट्सएप का नया वर्जन हो। जबकि इसका अधिकारिक व्हाट्सएप से कोई लेना देना नहीं है।

Pink Whatsapp

पिंक व्हाट्सएप कैसे डाउनलोड होता है?

यह mobile app आम तौर से अनौपचारिक ऐप स्टोर, तृतीय-पक्ष वेबसाइटों या किसी दिये गये संदिग्ध लिंक से डाउलोड किया जाता है। स्कैमर्स इसे डाउनलोड कराने के लिये आपको लुभावने विज्ञापनों का लालच देते हैं। इंस्टॉल हो जाने पर स्कैमर्स के पास आपकी सभी प्रकार की संवेदनशीनल जानकारियाँ पहुँच जाती हैं।

ये भी पढ़ें : Phone heats up quickly then do this : अगर फोन जल्दी गर्म होता है तो ये काम करें

पिंक व्हाट्सऐप के भ्रामक फीचर्स :

Scammer इस ऐप को डाउनलोड करने के लिये उपयोगकर्ताओं को एडवांस थीम, एडवांस सेटिंग्स और इमोटिकॉन्स जैस भ्रामक फीचर्स का लालच देते हैं जिससे यह एप किसी तरह smartphone यूजर डाउनलोड कर सके।

Whatsapp Pink
पिंक व्हाट्सऐप डाउनलोड करने से नुकसान :

व्हाट्सएप पिंक के साथ जुड़ने से उपयोगकर्ताओं को निम्नलिखित जोखिमों का सामना करना पड़ता है :

  1. Data Lost : पिंक व्हाट्सएप आपके मोबाइल फोन में उपस्थित जानकारियाँ जैसे contacts, message, media files, photo, password इत्यादि सभी जानकारियाँ एकत्र कर लेता है।
  2. Malware and Spyware : इस ऐप में मैलवेयर और स्पाइवेयर कोड हो सकते हैं जो आपके स्मार्टफोन को मेलवेयर भेज कर सभी प्रकार की जानकारियाँ ले सकते हैं। यहाँ तक कि आपकी सभी गतिविधियों पर नज़र रख सकते हैं।
  3. Financial Loss : पिंक व्हाट्सऐप का प्रयोग करने से आपके अकाउंट में पड़ा पैसा स्कैमर्स बहुत ही आसानी से निकाल सकते हैं और आपका बैंक बैलेस शून्य कर सकते हैं।
  4. Privacy Loss : Pink whatsapp इस्तेमाल करने से आपकी सभी प्रकार की प्राइवेसी को नुकसान पहुँच सकता है जिससे आपकी बातचीत, फोटो और अन्य संवेदनशील जानकारी सोशल हो सकती हैं।
पिंक व्हाट्सएप और इस तरह के स्कैम से बचने के उपाय : Pink WhatsApp scam prevention :
  1. Official website से जुड़ें : धोखाधड़ी वाले mobile application से बचने के लिये केवल आधिकारिक वेबसाइट या ऐप स्टोर जैसे Google Play Store या Apple Store से ही ऐप डाउनलोड करें।
  2. Verify App Developer : किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन को install करने से पहले रिसर्च करें और साथ ही साथ रिव्यू अवश्य पढ़ें।
  3. Check App Permission : App install करने से पहले ऐप द्वारा माँगी गई अनुमतियों की जाँच अवश्य करें। यदि कोई ऐप आपसे व्यक्तिगत डेटा या डिवाइस फंक्शन तक की permission माँगता है तो सतर्क रहें।
  4. Update करते रहें : ऐसे खतरों से बचने के लिये ऑपरेटिंग सिस्टम, ऐप्स और एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को नियमित रुप से अपडेट करते रहें।
  5. Educate Yourself : संदिग्ध संदेशों, ईमेल, phishing email या लिंक से सावधान रहें। किसी भी प्रकार के अपरिचित लिंक पर क्लिक न करें और न ही ऐप्स डाउनलोड करें।
निष्कर्ष :

पिंक व्हाट्सएप एक खतरनाक ऐप है जो इस एप का प्रयोग करने वालों के साथ scam करता है। इसके भ्रामक फीचर्स मोबाइल यूजर्स को लालच देकर ऐप इंस्टॉल कराते हैं और फिर यह ऐप उनकी पूरी जानकारियों को अपने पास सुरक्षित कर लेता है। इसलिये पिंक व्हाट्सऐप को डाउनलोड न करें।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो हमें Facebook, Telegram और Twitter पर फॉलो करना न भूलें।

2 thoughts on “Pink WhatsApp Scam : Protect Your Phone from Scammers – पिंक व्हाट्सऐप स्कैम”
  1. बहुत अच्छा जानकारी है इस जानकारी से हमें काफी मदद मिली है मैं धन्यवाद देना चाहता हूं एक लेखक को जो दूसरों के मदद करने के लिए दिन रात एक कर देते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *