Arogya Setu App download kaise kare – आरोग्य सेतु एप का करें इस्तेमाल और कोरोना संक्रमण से रहें सुरक्षित – Aarogya setu app

Aarogya Setu App
आरोग्य सेतु एप क्या है?
 
ये तो आप जानते ही होंगे कि आरोग्य सेतु ऐप को कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये बनाया गया है जो यह बताता है कि आपको कोरोना वायरस का कोई संक्रमण का खतरा तो नहीं है, आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में तो नहीं आये हैं। यानि कि Aarogya Setu App आपके आस-पास मौजूद कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति का पता लगाता है। यह ऐप लोकेशन आधारित एप है जो आपके ब्लूटूथ, लोकेशन और मोबाइल नंबर का प्रयोग करता है। चलिये जानते हैं कि यह ऐप किस तरह प्रयोग में लाया जा सकता है। 
 
आरोग्य सेतु ऐप को किस तरह प्रयोग कर सकते हैं?
 
आरोग्य सेतु एप को आप गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड किया जा सकता है। डाउनलोड करने के बाद इसे इंस्टॉल करके ओपन करना है। अब आपको निम्न स्टेप्स फॉलो करना है।
Aarogya Setu App
 
1. सर्वप्रथम यह एप आपसे भाषा चुनने के लिये कहेगा। यह एप अंग्रेजी, हिंदी, गुजराती, मराठी, पंजाबी, बंग्ला सहित 11 भाषाओं मे प्रयोग किया जा सकता है। आपको अपनी भाषा सेलेक्ट करके नीचे दिये गये Next बटन पर क्लिक करना है।
Aarogya Setu App
 
2. फिर यह आपको इस एप के बारे में जानकारी देगा। दी गयी जानकारी को आपको पढ़ना है और नीचे दिये गये ‘आगे’ बटन पर क्लिक करना है। इस तरह सभी दी गयी जानकारियों को बहुत अच्छे से पढ़कर ‘आगे’ बटन पर क्लिक करते जाना है।
Aarogya Setu App
3. अन्त में यह ‘रजिस्टर करें’ का ऑप्शन दिखायेगा। ‘रजिस्टन करें’ बटन पर क्लिक करना है।
Aarogya Setu App
 
4. अब यह “सेवा और गोपनीयता की शर्तें” दिखायेगा जिसे आपको पढ़कर ‘मैं सहमत हूँ’ बटन पर क्लिक करना है।
Aarogya Setu App
 
5. यह आपसे ब्लूटूथ की परमीशन माँगेगा जिसे आपको ‘अलाओ’ कर देना है।
Aarogya Setu App
 
6. इसके बाद एक पॉप अप स्क्रीन ओपन होगी जिसमें यह आपसे मोबाइल नंबर को डालने के लिये कहेगा। अपना मोबाइल नंबर को इसमें एंटर करके ‘सबमिट करें’ बटन पर क्लिक करना है। 
Aarogya Setu App
 
7. आपके द्वारा रजिस्टर किये गये मोबाइल नंबर पर ओटीपी आयेगा। जिसे एप में डालकर वेरिफाई करना है। 
 
8. साथ ही आपके पास एक ऑप्शनल फॉर्म प्रदर्शित होगा जिसे आप स्किप भी कर सकते हैं। इस फॉर्म में आपको अपना नाम, उम्र, व्यवसाय और पिछले 30 दिनों में विदेश यात्रा का ब्योरा माँगा जायेगा।
 
कैसे काम करता है Aarogya Setu App :
 
यह एप दो रंगों के कोड में आपको बताता है कि आपको कोरोना के संक्रमण का खतरा है या नहीं। साथ ही साथ यह आपको कोरोना संक्रमण से बचने का उपाय भी बताता है।
 
एप की स्क्रीन का हरा रंग होना : 
 
अगर आपके Arogya Setu App की स्क्रीन का रंग हरा है तो आप सुरक्षित हैं। साथ ही साथ यह भी दिखायेगा कि ‘आप सुरक्षित हैं’। यह आपको एक मैसेज दिखायेगा जिसे आपको पढ़कर इसका पालन करना है।

यह भी पढ़ें : what is emergency call only and how it works? – स्मार्टफोन में इमरजेंसी कॉल ऑनली का क्या मतलब होता है?
 
एप की स्क्रीन का पीला रंग होना :
 
अगर आपके Aarogya Setu App की स्क्रीन का रंग पीला है तो यह आपके लिये खतरे की घंटी है। पीला रंग दिखाता है कि आप कोरोना वायरस के सम्पर्क में हैं। यह आपको टेक्स्ट दिखायेगा कि ‘आप उच्च स्तर जोखिम में हैं’। नीचे दिये गये मैसेज को पढ़ना है और टोल-फ्री हेल्प लाइन 1075 पर कॉल करना है। दिये गये दिशा निर्देशों का पालन करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *