OnePlus Q1 4K TV भारत में हुआ लॉन्च जानिये इसके स्पेसीफिकेशन्स और फीचर्स के बारे में


इस टीवी के साथ दिये गये रिमोट में सेल डालने की कोई भी झंझट नहीं है क्योंकि इस रिमोट को यूएसपी पोर्ट के जरिये बहुत ही आसानी से चार्ज कर सकते हैं।

OnePlus Q1 TV
OnePlus Q1 TV
दोस्तों,  मार्केट में जिस तरह से अब Android TV और SmartTV की डिमांड बढ़ती जा रही है उसी हिसाब से सभी कंपनियाँ अपना स्मार्टटीवी भी लॉन्च करती जा रही हैं। इसी क्रम में वनप्लस ने भी अपना नया एंड्राइड स्मार्टटीवी को लॉन्च कर दिया है जो एक बहुत ही बेहतरीन फीचर्स और स्पेसीफिकेशन्स से लैस Android TV है। OnePlus के इस स्मार्टटीवी का मॉडल है OnePlus Q1 TV. तो चलिये जानते हैं कि वनप्लस के इस एंड्राइड टीवी में कौन कौन से फीचर्स और स्पेसीफिकेशन्स दिये गये हैं।

इस समय बाजार में Android TV और SmartTV की डिमांड बढ़ती जा रही है जिसकी वजह से सभी कंपनियाँ अपना अपना स्मार्ट एंड्राइड टीवी लॉन्च कर रही हैं। पहले जो कंपनियाँ केवल मोबाइल फोन ही बनाती थींवे सब भी स्मार्टटीवी बाजार में ला रही हैं।

OnePlus Q1 TV का रिमोट भी OnePlus Q1 Pro TVकी ही तरह दिया गया है जो बहुत ही स्लिम, छोटा और बहुत ही खूबसूरत डिजाइन का दिया गया है जो एल्युमिनियम बॉडी डिजाइन के साथ आता है। टीवी का रिमोट, एक ब्लू-टूथ बेस्ड रिमोट है जिसकी वजह से रिमोट का बहुत ही आसानी से उपयोग कर सकते हैं और आपको एंगल बनाकर टीवी की तरफ करके रिमोट चलाने की जरुरत नहीं होती है। किसी भी एंगल से आप रिमोट के जरिये टीवी को कंट्रोल कर सकते हैं। इसमें सेल डालने की कोई भी झंझट नहीं है क्योंकि इस रिमोट को यूएसपी पोर्ट के जरिये बहुत ही आसानी से चार्ज कर सकते हैं और प्रयोग में ला सकते हैं।
अब अगर बात करें इस OnePlus Q1 TV के बारे में तो यह टीवी एक 4K QLED टीवी है  जिसमें डॉल्बी विज़न,  एचडीआर 10 और एचडीआर 10 प्लस विज़न का सपोर्ट मिलता है जिसकी वजह से इस टीवी की पिक्चर क्वालिटी बहुत ही शानदार हो जाती है और आपको इस टीवी में कलर सेचुरेशन के साथ साथ पिक्चर एक्सपीरियंश भी बहुत ही शानदार मिलता है। इसमें बैजल्स बहुत ही पतले देखने को मिलते हैं या यह भी कह सकते हैं कि टीवी के हिसाब से दिये गये बैजल्स न के बराबर हैं। 
इस टीवी में स्लाइडिंग साउण्ड बार देखने को नहीं मिलता है जो OnePlus Q1 Pro TV में देखने को मिलता है। इस साउण्ड बार में कुल 4 स्पीकर्स यूनिट इंस्टॉल किये गये हैं जिसकी साउण्ड क्वालिटि बहुत ही जानदार है। इस साउण्ड बार का आउटपुट 50 वॉट का है। इसमें भी Dolby Atmos और Dolby Digital Plus का सपोर्ट मिलता है।

अगर आप अपने स्मार्टफोन से OnePlus Connect App का प्रयोग करते हैं तो आप फोन से ही बहुत आसान तरीके से अपने एंड्राइड टीवी को OnePlus Q1 Pro TV की तरह अपने स्मार्टफोन के जरिये कंट्रोल कर सकते हैं।

इस टीवी को देखने में बहुत ही प्रीमियम लुक देता है। इस एंड्रायड टीवी के पीछे की ओर इनपुट और आउटपुट सेक्शन दिया गया है जिसका प्रयोग न होने पर इसे इसके साथ दिये गये कवर से ढ़क सकते हैं। अब अगर बात करें OnePlus Q1 4K TV के इनपुट आउटपुट सेक्शन की तो इसमें 4 HDMI Port, 1 RF Port, 1 LAN Port भी दिया गया है। साथ ही यह Dual band WiFi के साथ में आता है। इन पोर्ट के अलावा इस टीवी में AV Input, Digital Audio Input Output और 3 USB Port भी दिये गये हैं जिसमें से एक USB2.0, दूसरा USB3.0 और तीसरा USB Type-C पोर्ट है।

वनप्लस की इस टीवी में कलर बहुत ही बेहतरीन देखने को मिलते हैं। इसका इंटरफोस भी बहुत ही आसान है जो एंड्राइड टीवी के हिसाब से ही है। इसमें एप्स को बहुत ही आसानी से इंस्टॉल कर सकते हैं जिसे बहुत ही आसानी के साथ प्ले कर सकते हैं। इस टीवी में आपको एक ऑप्शन दिया गया है जिसका नाम है ऑक्सीजन प्ले, जो एक तरह का केटलॉग भी कह सकते हैं जिसमें आपको एक ही जगह पर आपको आपकी सभी फेवरेट मूवी, टीवी शो, गाने उपलब्ध हो जाते हैं। यह आपके अलग अलग फेवरेट कंटेंट को एक ही जगह पर उपलब्ध करा देता है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *