India ke Top moblie phones – ये हैं भारत में 10 सबसे अच्छे स्मार्टफोन – Top Best mobile Phones in India

आज इस टॉपिक में आपको भारत में मिलने वाले 10 सबसे बेहतरीन स्मार्टफोन्स के बारे में जानकारी दी जा रही है। भारत में मिलने वाले मोबाइल फोन की संख्या बहुत ही ज्यादा है परन्तु कुछ ऐसे स्मार्टफोन भी है जो सबसे अलग हैं। अब इलैक्ट्रॉनिक मार्केट में 6 जीबी रैम से लेकर 10 जीबी रैम के मोबाइल फोन आने लगे हैं जिनमें रोज कुछ न कुछ खास देखने को मिलता है। अब mobile phone में DDR4 RAM भी देखने को मिलने लगी है जो ज्यादातर laptop में प्रयोग की जाती है। इस रैम के प्रयोग से स्मार्टफोन की स्पीड बढ़ने के साथ साथ फोन को चलाने का ऐक्पीरियेंश भी अलग होता है। इसी प्रकार फोन की स्क्रीन के बारे में बात करें तो फोन की स्क्रीन की क्वालिटी भी दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। अब ज्यादातर मोबाइल फोन कंपनियाँ एचडी, फुल एचडी, Full HD plus स्क्रीन से लैस स्मार्टफोन बाजार में प्रस्तुत कर रही हैं। जो अब यह भी एक तरह से पुरानी होने लगी है क्योंकि इसका स्थान AMOLED एमोलईडी स्क्रीन ले रही हैं जो ज्यादातर सैमसंग के स्मार्टफोन में देखने को मिलती है। तो चलिये बताते हैं कि कौन कौन से फोन भारत में एक अलग पहचान बनाये हुये हैं और इन top Best mobile Phones in India में क्या क्या फीचर्स है ?
 

1. Apple iPhone 11 Pro Max : 

Apple iPhone 11 Pro Max
एप्पल, यह एक विदेशी कंपनी है जिसके स्मार्टफोन को नं0 1 पर रखा जाता है। Apple कंपनी के Top Best mobile Phones in India की कीमत काफी अधिक होती है परन्तु अब इस कंपनी के मोबाइल फोन को भारत में एक अलग पहचान बनाने के रुप में खरीदा जाता है क्योंकि इसके फोन बहुत ही कम लोंगो के हाथों में दिखाई देते हैं। यह फोन आईओएस iOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है जो एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम से बिल्कुल अलग है। एप्पल कंपनी का यह स्मार्टफोन स्टीनलैस स्टील डिजाइन के साथ आता है जिसमें 2688×1242 पिक्सल रेजोलूशन का सुपर रेटिना एक्स डी आर (Super Retina XDR) डिस्प्ले का प्रयोग किया गया है। साथ ही साथ इसकी आईपी68 रेटिंग यह इंश्योर करती है कि यह फोन पानी में भी सुरक्षित रह सकता है। Apple iPhone 11 Pro Max में पीछे की तरफ तीन कैमरों का प्रयोग किया गया है जो प्रत्येक 12 मेगा पिक्सल के सेंसर के साथ आते हैं। इसके आगे की ओर भी 12 मेगा पिक्सल लेंस का कैमरा दिया गया है। यह फोन 4K वीडियो रिकॉर्डिंग करने में सक्षम है। 
 

2. Samsung Galaxy Note 10 Plus :

Samsung Galaxy Note 10 Plus
सैमसंग, यह भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध कंपनी के रुप में स्थापित है जिसके स्मार्टफोन बहुत लोगों के हाथों में देखने को मिल जाते हैं। भारत में अगर कोई जिसको मोबाइल फोन के बारे में ज्यादा पता नहींं है तो वह सैमसंग का स्मार्टफोन लेना ही पसंद करता है। सैमसंग का यह मोबाइल बहुत ही खूबियों से भरा हुआ है। इस फोन को एक कम्प्यूटर और गेमिंग कंसोल के रुप में प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही साथ इस फोन में एक इंटेलीजेंट पेन भी आता है जो इसे अलग बनाता है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगर प्रिंट सेंसर का प्रयोग किया गया है जो बहुत ही तेज फिंगर प्रिंट सेंसर है। सैमसंग के इस स्मार्टफोन में एमोएलईडी डिस्प्ले का प्रयोग किया गया है। अगर बात करें इसके कैमरे की तो इसमें पीछे की ओर तीन कैमरे दिये गये हैं जो 12 मेगा पिक्सल, 12 मेगा पिक्सल और 16 मेगा पिक्सल सेंसर से लैस है। इस फोन में आप वीडियो बनाते समय बैकग्राउंड को ब्लर कर सकते हैं। जबकि इसके आगे की ओर 10 मेगा पिक्सल सेंसर कैमरे का प्रयोग किया गया है। यह 4300 एमएएच की बैटरी के साथ आता है।
 

3.  Huawei P30 Pro :

Huawei P30 Pro
हुवावे का यह स्मार्टफोन एक बहुत ही शानदार top Best mobile Phones in India है जो फ्लैगशिप फोन्स जैसी परफोर्मेंस देता है। इस फोन का कैमरा मोबाइल फोटोग्राफी के लिये एक शानदार कैमरा है। अगर बात करें इस मोबाइल फोन के स्पेशीफिकेसन के बारे में तो इस फोन में पीछे की ओर तीन कैमरे दिये गये हैं जो 40 मेगा पिक्सल, 20 मेगा पिक्सल और 8 मेगा पिक्सल सेंसर के साथ आते हैं। यह 6.47 इंच की ओएलईडी डिस्प्ले के साथ आता है जिसमें किरीन 980 प्रोसेसर का प्रयोग किया गया है। इसमें 4200 एमएएच की बैट्ररी का प्रयोग किया गया है।
 

4. OnePlus 7T Pro :

OnePlus 7T Pro
OnePlus 7T Pro एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन है जिसमें 90 हर्ट्ज रिफ्रेश रेट डिस्प्ले का प्रयोग किया है जो इसकी डिस्प्ले को और भी अधिक स्मूथ बनाता है। यह क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस के प्रोसेसर के साथ आता है जो एक सुपर फास्ट प्रोसेसर है। इसमें UFS 3.0 से लैस इंटर्नल स्टोरेज दी गयी है जो इसके परफोर्मेंश में चार-चाँद लगा देती है। यह स्मार्टफोन 6.67 इंच की क्वाडएचडी प्लस की डिस्प्ले और चार कैमरों के साथ आता है जिसमें से पीछे की ओर तीन कैमरे 48 मेगा पिक्सल, 16 मेगा पिक्सल और 8 मेगा पिक्सलल के दिये गये हैं जबकि इसका आगे का कैमरा 16 मेगा पिक्सल का है। यह फोन इन-डिस्प्ले फिंगर प्रिंट सेंसर और 4085 एमएएच की बैटरी के साथ आता है।

5. Apple iPhone 11 :

Apple iPhone 11

यह भारत में सबसे ज्यादा पोपुलर फोन है। जो तीन 6 कलर वैरियंट और 3 इंटर्नल स्टोरेज वैरियंट में उपलब्ध है। इस फोन को आप 64 जीब, 128 जीबी और 256 जीबी की इंटर्नल स्टोरेज के रुप में खरीद सकते हैं। इस फोन में 6.1 इंच की लिक्विड रेटिना एचडी एलसीडी डिस्प्ले का प्रयोग किया है जो 12 मेगा पिक्सल के 2 बैक कैमरों और 12 मेगा पिक्सल का फ्रंट कैमरे के साथ आता है। यह एक वाटर रजिस्टेंट फोन होने के साथ साथ इसमें वायरलैस चार्जिंग दिया गया है। 

One thought on “Top Best mobile Phones in India – भारत के टॉप मोबाइल फोन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *